फेसबुक पर लाइक बढाने की ट्रिक्स


अपनी पोस्ट करने की आदतों का अवलोकन करें

अगर आपके पोस्ट्स पर कुछ बहुत थोड़े से लाइक्स ही मिलते हैं, तो ऐसे में आपके द्वारा पोस्ट करने में की जाने वाली गलतियों को पहचानकर, आपको आगे के पोस्ट पर सही ध्यान दे सकेंगे। ये कुछ आम समस्यायें हैं:

1.जल्दी-जल्दी (दिन में कई बार) पोस्ट करना या फिर बहुत कम (दिन में एक बार से भी कम करना)

2. ऐसे समय पर पोस्ट करना, जब आपके फ्रेंड्स बिज़ी (या सोते) हों

3. लम्बे-लम्बे टेक्स्ट, भारी कंटेंट पोस्ट करना

4. अस्पष्ट, बहुत ज्यादा विशेष या दुनियाभर का कंटेंट पोस्ट करना

5. वीडियो या इमेजेस ना पोस्ट कर पाना

6. आपकी ऑडियंस से फीडबैक की माँग या अन्य किसी तरह से जोड़े रखने के तरीके के इस्तेमाल में नाकामयाब होना

दिन में कम से कम एक या दो बार पोस्ट करें

बार-बार, बहुत ज्यादा पोस्ट करने से, आपके पोस्ट्स, अन्य लोगों के टाइमलाइन पर बहुत ज्यादा नजर आने लगेंगे और जिसकी वजह से आपके पोस्ट्स के देखे जाने की संभावना कम हो जाती है। आप अगर मजेदार और रोचक पोस्ट्स, फोटो, वीडियो शेयर किया करते हैं और आपकी पहचान भी इन्हीं तरह के पोस्ट करने वाले इंसान की तरह बना सकते हैं, तो फिर लोग जब भी उनकी टाइमलाइन पर आपका नाम देखेंगे, तो रुककर आपके पोस्ट्स पर गौर जरुर करेंगे। आपके पोस्ट्स पर ध्यान देने वाले लोग जितने ज्यादा होंगे, आपके पोस्ट्स को लाइक मिलने की संभावना भी उतनी ही ज्यादा होगी।

दिन में दो से ज्यादा पोस्ट करने पर लोग आपके पोस्ट्स को देख-देखकर परेशान होने लगेंगे, हो सकता है कि आपके पोस्ट्स को अनफॉलो कर दें, ब्लॉक कर दें या फिर आपको अनफ्रेंड ही कर डालें।

ह्यूमर इस्तेमाल करें

आप भी देखेंगे कि ह्यूमर से भरपूर पोस्ट्स पर, किसी जटिल पोस्ट्स के मुकाबले ज्यादा लाइक्स मिलते हैं। आपके पोस्ट्स के कंटेंट को हफ्ते में एक या दो बार मजेदार और ह्यूमर से भरे हुए पोस्ट से बदलकर देखिये—खासकर आप अगर एक फोटो पोस्ट करते हैं—तो आपको ज्यादा संख्या में लाइक्स मिलेंगे।कुछ रिस्की और सेंसिटिव मुद्दों (जैसे कि धार्मिक या राजनीतिक) पर ह्यूमर दिखाने से बचें, क्योंकि इस तरह के मुद्दे, लोगों के ध्यान को खींचने के बजाय उल्टा दूर ले जाते हैं।

आप अगर कुछ मजेदार नहीं सोच पा रहे हैं, तो फिर किसी और के ह्यूमर का इस्तेमाल करें: इंटरनेट पर मौजूद मनोरंजक चुटकुले खोजें और इसे आपके वाल (wall) पर पोस्ट कर दें, या फिर किसी मीम के किसी एक खास वर्जन को शेयर करें। वैसे तो ये पूरी तरह से आपका विचार नहीं होगा, लेकिन चाहे जो भी हो, इसका सारा श्रेय तो आपको मिल ही जाएगा।

आपके पोस्ट्स में फोटो और वीडियो को शामिल करें

टेक्स्ट वाले पोस्ट के मुकाबले, दिखाई देने वाले पोस्ट्स ज्यादा लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं, तो फिर आपके हर पोस्ट में फोटो को जरुर एड करें। अब अगर ये फोटो आपके पोस्ट से संबंधित होगी, तो फिर आप ऐसा करके कुछ पॉजिटिव प्रतिक्रियाएँ पाएँगे।वीडियो को पोस्ट करते वक्त, इसके साथ में कुछ ऐसा टेक्स्ट भी पोस्ट करें (जैसे कि, “मैं अपना हँसना बंद नहीं कर सका/सकी ” या फिर “मदद चाहिए!”) जिससे लोगों को इसमें रोमांच होने की जानकारी मिले।

इस बात का ध्यान रखिये कि किसी और के फोटो या वीडियो को अपलोड करना, आपके अपने कंटेंट को पोस्ट करने जितना ज्यादा रोमांचक नहीं होगा, हालाँकि फोटो या वीडियो की शेयरिंग में भी आप आपके कमेंट्स एड कर सकते हैं।

जहाँ तक हो सके, अपने पोस्ट्स को छोटा ही रखें:

ज्यादातर लोग कुछ 100 शब्दों से ज्यादा को कंटेंट को नहीं पढ़ पाते हैं। खासतौर पर, ह्यूमर इस्तेमाल करते वक्त या फिर किसी इमेज पोस्ट को कैप्शन करते वक्त, आपके द्वारा 300 से ज्यादा शब्दों को ना लिखें।आप अगर लोगों के साथ किसी बड़े पोस्ट को शेयर करना चाहते हैं, तो फिर पोस्ट को ब्लॉग की तरह लिखकर पोस्ट करने और फिर इसे फेसबुक से जोड़ने की कोशिश करें।

आप जब आपकी पहचान एक मनोरंजक इंसान की तरह बना लेंगे, आपके इस तरह के लम्बे पोस्ट्स को हफ्ते में एक या दो बार एड करें—बस एक बात को ध्यान में रखिये कि आप इन पोस्ट्स में, आपके छोटे पोस्ट्स के मुकाबले कम ही लोगों को आकर्षित होते हुए पाएँगे।

इंटरैक्टिव सवाल पूछिये:

अधिक लाइक्स पाने का एक और बढ़िया तरीका ये है, कि आप कुछ दिलचस्प सवाल पूछकर और अन्य लोगों की राय को पाने के लिए अनुरोध करके, आप अपने फ़ेसबुक फ्रेंड्स के साथ इंटरैक्टिव रहें। आपको इन सवालों को काफी हल्का और अनौपचारिक ही रखें- क्योंकि ज्यादा टेक्निकल सवाल, लोगों के ध्यान को आपके पोस्ट पर लाइक करने की बजाय, उस सवाल की तरफ कर देता है।कुछ अच्छे सवालों का एक उदाहरण ऐसा हो सकता है “आपने पहली बार कब, छलांग लगायी थी?” इसके साथ ही इससे जुड़े हुए आपके किसी मजेदार किस्से को भी लिखें।

अन्य लोगों के पोस्ट्स पर लाइक और कमेंट करें:

दूसरे लोगों के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देकर, आप भी उन्हें आप के पोस्ट देखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप वो भी आपके पोस्ट्स को लाइक करेंगे। हालाँकि ये एकदम फुल प्रूफ तो नहीं है, लेकिन फिर भी अन्य लोगों के कंटेंट पर लाइक या कमेंट करके आप भी आपके पोस्ट्स पर लाइक्स को बढ़ा सकते हैं।ये उस समय और भी जरूरी हो जाता है, जब आप फेसबुक पर किसी नये फ्रेंड को एड करते हैं। उनके कंटेंट को शुरुआत से ही लाइक करके, आप भी उन्हें आपके कंटेंट को लाइक करने के लिए प्रेरित करेगा।

ध्यान पाने की लालसा वाले कंटेंट पोस्ट करना नजरअंदाज करें:

बिल्कुल ऐसा ही चैन ईमेल-स्टाइल (chain email-style) फेसबुक पोस्ट्स याब्फिर ऐसे पोस्ट, जो लाइक्स की माँग करें (जैसे कि, “प्यार को जिंदा रखने के लिए लाइक करें”) के लिए भी लागू होता है—हालाँकि, इस तरह के पोस्ट्स पर कुछ लाइक्स तो मिलते हैं, लेकिन फिर भी ये आपके ज्यादातर फ्रेंड्स को परेशान ही करते हैं।

आपके द्वारा, ध्यान खींचने वाले या फिर जाहिर तौर पर संवेदना पाने के लिए किसी कटेंट को तैयार करना, लाइक्स पाने की जगह, लोगों को इनसे दूर कर देगा। फिर से, ज्यादातर लोग फेसबुक का इस्तेमाल कुछ मजेदार ह्यूमर से भरे कंटेंट को देखने के लिए किया करते हैं, ना कि उनकी लाइफ से जुड़ी हुई समस्याओं के लिए।अपनी निजी परेशानियों से जूझना सच में इतना आसान नहीं होता, लेकिन याद रखिये कि उन्हें फेसबुक पर पोस्ट करके भी आपको कुछ नहीं मिलने वाला। आपकी पर्सनल लाइफ को आपके फेसबुक कंटेंट से दूर ही रखें।

दिन के किसी जरूरी समय पर ही पोस्ट करें:

आपकी अपनी फेसबुक आदतों पर ध्यान दें और देखें कौन, कब ऑनलाइन रहता है। इस तरह से आप आपके स्टेट्स को पोस्ट करने लायक, दिन के सही समय को पा सकेंगे, ताकि आपके पोस्ट्स पर ज्यादा से ज्यादा लाइक्स मिल सके।आमतौर पर देखा जाए, तो लोग ज्यादातर उनके फेसबुक को दिन में सबसे पहले सुबह के समय देखा करते हैं और फिर शाम को, स्कूल-कॉलेज या काम के बाद; इसलिए आपको भी आपके पोस्ट्स को दिन के किसी ऐसे समय ही पोस्ट करना चाहिए, जब ज्यादातर लोग एक्टिव हों।

आप अगर किसी ऐसे समय पर पोस्ट करते हैं, जब ज्यादा लोग एक्टिव ना हो, जैसे कि रात को बहुत देर से या फिर वीकडे में दोपहर के समय, तो फिर आपको आपके पोस्ट्स पर मिलने वाले लाइक्स में निराशा ही मिलेगी।

आपको लोगों के द्वरा फेसबुक को ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए उकसाने वाले अन्य बाहरी कारकों पर भी ध्यान देना होगा। कुछ बातें, जैसे कि राष्ट्रीय (या अन्तराष्ट्रीय) इवेंट्स, छुट्टी और कुछ दुर्घटनाएँ, भी फेसबुक पर आने वाले लोगों की संख्या में कमी कर सकते हैं।

आपके पोस्ट्स को पब्लिक (public) रखें:

आप चाहें तो और भी ज्यादा फ्रेंड्स एड कर सकते हैं या फिर आपकी सेटिंग्स को जब चाहें तब “Friends of Friends” सेट कर सकते हैं, लेकिन आपके पोस्ट को “Public” की तरह सेट करने की वजह से आपके इस पोस्ट को हर कोई देख सकेगा।

आपके पोस्ट्स को देखने वाले लोगों की डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को “Friends” से “Public” कर के, आप इस बात की पुष्टि कर लेंगे कि आपके पोस्ट और इस पर आने वाले सभी लाइक, कमेंट्स और शेयर को फेसबुक इस्तेमाल करने वाला हर एक यूजर देख सके। अब अगर आप आपके इस पोस्ट को किसी ऐसे फ्रेंड के साथ में शेयर करते हैं, जो उसके पोस्ट्स को अपने फ्रेंड्स के साथ में शेयर किया करते हैं, तो इस तरह से आपके पोस्ट को ऐसे और भी लोग देख पाएँगे, जिनसे आप कभी मिले ही नहीं।आपके पोस्ट्स को पब्लिक (public) तैयार करके, आप इन्हें ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचा सकेंगे, लेकिन इससे आपकी प्रोफाइल की सुरक्षा जरुर कम हो जाएगी। आप अगर आपके पोस्ट्स को पब्लिक शेयर करने का निर्णय लेते हैं, तो ध्यान रखिये कि आप आपकी पर्सनल इनफार्मेशन को पोस्ट ना करें।

आप अगर आपके पोस्ट्स को पब्लिक बनाकर, उस पर हैशटैग इस्तेमाल करते हैं, तो फिर लोग जब भी आपके द्वारा इस्तेमाल किये हुए हैशटैग को ढूंढेंगे, तब वो आपके पोस्ट को देख सकेंगे।

कुछ हफ्तों के बाद में आपके परिणामों का अवलोकन करें:

आपके द्वारा इन समस्याओं का हल करने के बाद, अगर आप आपके पोस्ट्स पर ज्यादा लाइक्स पा लेते हैं, तो आपको इस बात का विश्वास जरुर हो जाएगा, कि आपके द्वारा किये गये बदलाव कुछ काम कर रहे हैं! अगर आपको इं पर किसी भी तरह का बदलाव नजर नहीं आता है, तो फिर आपके पोस्टिंग टाइम, आपके पोस्ट की लम्बाई और आपके पोस्ट में अन्य कुछ बदलाव करके देखें।आपके द्वारा किये जाने वाले बदलावों को सही तरीके से काम करने में कुछ समय लग सकता है, तो इसलिए जरा धैर्य रखिये।


4 Comments Add yours

  1. Anonymous says:

    Nice

    Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s