Make up Tips


हर कोई बेदाग़, ख़ूबसूरत और निखार वाला चेहरा पाना चाहता है। ख़ूबसूरती सिर्फ़ सूरत में नहीं बल्कि सीरत में भी होनी चाहिए। अगर सीरत अच्छी हो तो कोई भी भीड़ में अपनी अलग पहचान बना सकता है। लेकिन अगर चेहरे भी ख़ूबसूरत हो तो आत्मविश्वास और भी बढ़ जाता है। इस लेख में हम चेहरे को ख़ूबसूरत बनाने और निखार लाने के उपाय जानेंगे। ख़ूबसूरत चेहरे की चाह है तो प्राकृतिक और घरेलू उपाय करने चाहिए। लेकिन गर्ल्स और ब्वॉएज़ स्किन साफ़ करने के लिए कॉस्मेटिक ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जिनमें सनस्क्रीन और स्क्रबिंग ज़्यादा प्रयोग होती है । आइए इन्हें इन प्रोडक्टस की प्रयोग विधि और फ़ायदे जानते हैं।

संस्क्रीन मौसम कोई भी हो तेज़ धूप में घर बाहर निकलने से पहले संस्क्रीन ज़रूर लगा लें। यह आपकी त्वचा को अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाती है। अगर आप हमेशा जवान दिखने की चाह रखते हैं तो संस्क्रीन के इस्तेमाल पर ध्यान दें।

स्क्रबिंग चेहरे को साफ़ रखना बेहद ज़रूरी है ताकि दिन भर उसपर जमी धूप निकल जाए। इसके आप सोने से पहले क्लेंज़िंग मिल्क का प्रयोग कर सकते हैं। आप डेड स्किन हो हटाने के लिए हफ़्ते में 1 बार स्क्रबिंग ज़रूर कीजिए।  इससे त्वचा पर जमा ऑयल और बैक्टीरिया को साफ़ करने में मदद होती है। खुष्क त्वचा के लिए माइश्चराइज़र युक्त क्लेंज़र प्रयोग कीजिए। इन उपायों से आप अपने बेजान और रूखे चेहरे को ख़ूबसूरत बनाकर खोया हुआ आत्मविश्वास वापस पा सकते हैं।

वैसे हम मेकअप करके कभी भी ख़ूबसूरत दिख सकते हैं, पर मेकअप उतरने के बाद वही बेजान चेहरा वापस दिखेगा। किसी फ़ंक्शन में जाना हो तो हम कुछ देर के लिए मेकअप कर सकते हैं। चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाने के लिए आप आगे बताए गए उपाय कर सकते हैं।

1- सबसे पहले अपने चेहरे के पिंपल और दाग़-धब्बे दूर करने होंगे।

2- चेहरा तभी सुंदर दिखेगा जब स्किन हेल्दी होगी। चेहरे पर ताज़गी लाने के लिए आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान देना। साथ ही कुछ आयुर्वेदिक फ़ेस पैक भी प्रयोग करने होंगे।

3- रंग सांवला हो तो चेहरे का रंग साफ़ करने के लिए आप घरेलू उपाय करने होंगे।

मेकअप कितनी तरह का होता है ?

अगर आप सुंदर दिखने के मेकअप करती हैं तो मेकअप हमेशा ऐसा होना चाहिए जिससे आपके चेहरे पर निखार आए। मेकअप हमेशा समय और महौल के अनुसार किया जाता है। दिन और रात के लिए मेकअप भी अलग होता है। आइए जानते हैं चेहरे को ख़ूबसूरत बनाने के लिए मेकअप कितनी तरह का होता है?

ऑफ़िस के लिए ठंडक के लिए गर्मी के लिए दुल्हन के लिए शादी में जाने के लिए दिन और रात के लिए

मेकअप कैसे करें?

1. मेकअप के समय लाइट तेज़ रखें।

2. मेकअप करते समय मौसम और माहौल का ध्यान रखें।

3. आपको अपनी त्वचा के अनुसार मेकअप करना चाहिए।

4. चेहरे का आकार, त्वचा का रंग और व्यक्तित्व भी मेकअप करने से पहले समझना चाहिए।

5. जिस ब्यूटी प्रोडक्ट को आप प्रयोग करने वाले उसे अपनी स्किन टाइप के लिए टेस्ट कर लें क्योंकि हो सकता है कि उससे आपको एलर्जी हो जाए।

6. मेकअप के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की जगह हर्बल प्रोडक्ट की मांग बढ़ी है क्योंकि कॉस्मेटिक उत्पादों की तरह आयुर्वेदिक प्रोडक्ट के साइडइफ़ेक्ट न के बराबर होते हैं।

7. जल्दी में कहीं जा रहे हैं तो आप बीबी क्रीम प्रयोग करें। यह आप चेहरे को एकसार दिखाती है। ऑफ़िस जाने वाली गर्ल्स भी इसको प्रयोग कर सकती हैं।

8. चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए आप आयुर्वेदिक उत्पाद ही प्रयोग करें। आप घरेलू उपाय करके भी चेहरे को ख़ूबसूरत दिखाने के लिए डेड स्किन हटा सकते हैं।

9. एलो वेरा के मुरब्बे में दही मिलाकर चेहरे लगाने के स्किन को नमी मिलती है।

10. बालों की सुंदरता बनाए रखनी है तो दिन में दो बार कंघी करनी चाहिए और रात को सोते समय में कंघी करके सोना चाहिए। हेयर केयर के लिए हफ़्ते में 2 बार शैम्पू करके कंडीशनर प्रयोग करना चाहिए। बालों पर एक्सपेरीमेंट करना भी बंद कर दें।


 

4 Comments Add yours

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s